अध्याय ५


बर्थ ग्रह के मध्य भाग में स्थित देश सेहर में वहाँ के बादशाह मारामार के निजी कार्यालय में एक षड्यंत्र रचा जा रहा था. मारामार पूरे ग्रह का सबसे अमीर आदमी था.

जिस कार्यालय में षड्यंत्र पैदा हो रहा था वह बादशाह मारामार के महल में था. यह कार्यालय उसकी सेहर वाली हवेली में गुप्त रूप से स्थित था. हवेली अपने कुछ ४००,००० वर्ग फुट क्षेत्रफल में बसे ५०० कमरों के लिए प्रसिद्ध थी. अधिकांश कमरे सोने से जड़े फर्नीचर और कलाकृतियों के साथ सुसज्जित थे. इसके आस-पास की जमीन १०,००० एकड़ से ज्यादा थी. अत्याधुनिक सुरक्षा व्यवस्था यह सुनिश्चित करती थी कि एक चींटी भी संपत्ति के अंदर दाखिल न हो सके.

मारामार की बर्थ क़े कई और देशों में ऐसी ही कई और सम्पत्तियाँ थीं. उसने दषस्थान, चिनहट, बिगलैंड और उनान जैसे विकसित देशों की लगभग हर बड़ी कंपनी में भारी निवेश किया था. संक्षेप में वह भयंकर रूप से अमीर था और ग्रह के अन्य समृद्ध लोग इस तथ्य को पचा नहीं पा रहे थे. वे उसके धन और परिणामस्वरूप उच्च समाज में उसकी लोकप्रियता से अत्यधिक ईर्ष्या रखते थे. उनमें से कई योजनाबद्ध तरीकों से उसे उसके सर्वोच्च अमीर होने के पद से गिराने की कोशिश में लगे रहते थे.

"बीएल ऑइल लिमिटेड में पैसा पंप करो. इस कंपनी में मेरी शेयरहोल्डिंग कम से कम ५१% तक बढ़ाओ. किरचॉफ शैतानी करने पर उतर आया है. वह मुझे कंपनी के बोर्ड से बाहर फेंकने की योजना बना रहा है. लेकिन मेरी ५१% शेयरहोल्डिंग होने के साथ मैं उसे ही बाहर फेंक दूंगा. और मुझे बहुत सारे घोटाले पता हैं जिनमे वह शामिल है. मैं जल्द ही यह सुनिश्चित कर दूंगा कि वह सलाखों के पीछे बंद कर दिया जाए,” मारमार गुस्से में बोला.

"लेकिन सर, आप ही ने तो उसे सीईओ के पद के लिए प्रस्तावित किया और बोर्ड से अनुरोध किया कि उसे शेयरों का एक बड़ा हिस्सा आवंटित किया जाए.”

"हाँ. इस तरह उसे लगभग दूसरा सबसे अमीर व्यक्ति मैंने ही खामखा बना दिया. और अब वही चूहा शेर पर दहाड़ मारने की जुर्रत कर रहा है क्योंकि अब उसके पास राष्ट्रपति गुशनेल का समर्थन जो है.”

"लेकिन सर, राष्ट्रपति तो आपके मित्र हैं.”

"वह मित्र था. लेकिन हाल में वह एक अलग सी गंदी चाल खेल रहा है. वह मुझसे मेरे धन का एक बड़ा हिस्सा जबरदस्ती हड़प रहा हैं. यह पैसा सीधे उसके निजी अकाउंट में चला जाता है. जैसा कि तुम जानते हो कि उसने बीएल ऑइल लिमिटेड और उसके देश की कई अन्य तेल कंपनियों के लिए हमारे देश के तेल को आयात करने का फैसला करके हमारे ऊपर एहसान किया है. इस तरह निर्यात किए गए तेल के हर बैरल के साथ मैं अमीर बनता चला आया हूँ. प्रत्येक बैरल के लिए मुझे अपने देश के निर्यातकों से मोटी रकमें कटौती के तौर पर मिलती है. इसी एहसान के तले गुशनेल मुझे अब ब्लैकमेल कर रहा हैं और भारी रकम मुझसे ऐंठ रहा हैं.”

"लेकिन सर, आपको हमारे निर्यातकों से धन मिलने की व्यवस्था, मैं समझता हूँ, अभी भी जारी है.”

“नहीं, पिछले कुछ महीनों में गुशनेल बहुत अधिक लालची और महत्वाकांक्षी हो गया है. उसका राष्ट्रपति पद समाप्त होने वाला है. इससे पहले वह ज्यादा से ज्यादा दौलत बटोरना चाहता है और बर्थ का सबसे अमीर व्यक्ति बन जाना चाहता है. इसलिए वह मुझसे ३०% अधिक रिश्वत देने के लिए कह रहा है. अगर मैं उसके जाल में फँस गया तो मेरे लिए इस व्यवसाय में बचा ही क्या  है?”

“और सर, वह पहले से ही अपनी पत्नी द्वारा निर्देशित हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म से बहुत अधिक पैसा कमा रहे हैं. उनकी पत्नी हेलन ने अपने पति के बिगलैंड का अध्यक्ष चुने जाने के बाद फिल्म व्यवसाय से अपना सम्बन्ध तोड़ दिया था. बिगलैंड के लोग अपने राष्ट्रपति की पत्नी का फिल्मों में काम करना पसंद नहीं करते.”

मारमार ने सिर हिलाया. इशारों से उसने दूसरे व्यक्ति को बातचीत जारी रखने के लिये प्रोत्साहित किया. वह इस मसालेदार गपशप के बारे में और विवरण पाने के लिये बहुत उत्सुक था.

दूसरे व्यक्ति ने कहा, "लेकिन हाल ही में पति ने अपनी ही निजी सेक्रेटरी के साथ की हुई गंदी हरकतों के प्रतिशोध में मिसेज हेलन गुशनेल ने फिल्मों में काम फिर से शुरू कर दिया है. आप पहले से ही राष्ट्रपति के उनकी महिला सचिव के साथ मधुर संबंध के बारे में जानते होंगे. उस कांड ने पूरे ग्रह को हिला दिया था. हम सभी इसके बारे में जानते हैं. हाल ही में एक फिल्म इसी कांड के ऊपर बनाई गई और यह अब तक की सबसे बड़ी हिट मूव्ही बन गई है. जैसा कि मैंने आपको बताया कि फिल्म सेक्स कांड पर आधारित है और राष्ट्रपति की पत्नी के अलावा और कौन इसे व्यक्तिगत रूप से इतनी बखूबी से निर्देशित कर सकता था? उनके अलावा कांड के बारे में उसकी बारीकियों और कौन जान सकता था?”

"क्या तुमने फिल्म देखी है?"

"जी हाँ. हाल ही में मैंने फिल्म देखी. अध्यक्ष और उनकी प्राइवेट सेक्रेटरी के समान दिखने वाले पात्रों के बीच के प्रेम दृश्य फिल्म का मुख्य आकर्षण हैं. दृश्य बेहद उत्तेजनापूर्ण याने टिटिलेटिंग हैं. मैं यदि आपको इस फिल्म को देखने की सलाह देने की जुर्रत करूँ तो आपको बुरा तो नहीं लगेगा?”

“अब चूँकि तुम इस मूव्ही की इतनी प्रशंसा कर रहे हो इसलिए मुझे इसे जल्द ही देखना चाहिए. मैं उस वीडियो क्लिप को देखने से चूक गया जो इस सेक्स काण्ड के तुरंत बाद बहुत सीमित समय के लिए सीमित प्रचलन में थी. मुझे बताया गया कि राष्ट्रपति के स्वयं की हवेली के क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन कॅमेरे पर उसके गंदे काम को लाइव रिकॉर्ड किया गया था. कम से कम अब तो मुझे फिल्म देख ही लेनी चाहिए.”

“मेरे पास एक तस्करी की गई डीवीडी है. मैं इसे आपके साथ साझा करूंगा.”

“मुझे इसे चुपके से देखना होगा लेकिन मेरी पत्नी को इसकी भनक तक नहीं पड़नी चाहिए. वह एक अत्यंत ईर्ष्यालु प्रकार की स्त्री है. वह पहले से ही मेरे चरित्र पर संदेह करती है. लेकिन तुम मुझे नाहक इस दिलचस्प विषय में भटकाकर हमारी बातचीत के मुख्य विषय से मुझे दूर कर रहे हो. हाँ, तो मैं कहाँ था?”

"सर, आप बिगलेंड के अध्यक्ष के बारे में बता रहे थे कि वे आपसे और अधिक धन की मांग कर रहे हैं.”

"हाँ. लेकिन मैंने साफ़ मना कर दिया है. तो वह बहुत क्रोधित हुआ. उसने मुझे झूठे बहाने के तहत सेहर पर युद्ध की घोषणा करने की अपनी योजना के साथ धमकी दी कि मैं पिछले तीस वर्षों से अपने लोगों का शोषण कर रहा हूँ, उन पर अत्याचार कर रहा हूँ. यहाँ तक ​​कि उन्हें मार रहा हूँ, और मेरे लोग मुझे अपने बादशाह के रूप में नहीं देखना चाहते हैं. इसलिए उसके देश को उनके मानवाधिकारों को बरकरार रखने के लिए हस्तक्षेप करना पडेगा. बिगलैंड को दूसरे देशों के मामलों में कुछ उलटे-सीधे उद्देश्यों के साथ हस्तक्षेप करने की बड़ी गंदी आदत है. इस मामले में, तथ्य यह है कि, गुशनेल की नजर हमारे तेल कुओं पर है. यदि वह हमें युद्ध में हरा देता है, तो वह सेहर को अपने देश की युद्ध के बाद की पुनर्निर्माण की गतिविधि के नाम पर कुछ भी कर सकता है. अंत में वह और उसका परिवार व्यक्तिगत रूप से इससे लाभान्वित होंगे, इसकी आड़ में कि बिगलैंड युद्ध से हुई तबाही के बाद सेहर के पुनर्निर्माण में मदद कर रहा है.”

“लेकिन आप युद्ध कैसे हार सकते हैं? आपके पास एक बहुत मजबूत सेना है और आपके पास सेहर की पूरी आबादी का पूर्ण नागरिक समर्थन भी है.”

“तुम नवीनतम पैदा हुई परिस्थितियों से अवगत नहीं हो. मेरी ही सेना के कुछ अवसरवादी और कट्टर धार्मिक अधिकारी मेरी कुछ गैर-धार्मिक कार्य-कलापों से घृणा करते हैं. हाल ही में वे खुले तौर पर मेरे प्रति अपना विद्रोही रवैया दिखा रहे हैं. वे मुख्य रूप से गुशनेल के उकसावे के कारण ऐसा करने की हिम्मत करते हैं. इसलिए वे मेरे खिलाफ जाने के लिए हमारे लोगों के एक महत्वपूर्ण हिस्से को गुमराह कर रहे हैं. मैं जल्द ही इन विद्रोहियों से निपटने जा रहा हूँ.”

थोड़ी देर के लिए मारामार रुक गया. आगे क्या कहना है, उस पर वह विचार करने लगा. फिर कुछ सोचकर उसने कहा, “वे कहते हैं कि मैं अपने धर्म का ठीक से पालन नहीं करता और मैं लोगों का शोषण कर रहा हूँ. मैं और मेरा परिवार अमीर हो रहे हैं लेकिन सेहर के लोग गरीब और गरीब होते जा रहे हैं. और इसलिए हमारे देश की जनसंख्या के एक बहुत बड़े हिस्से द्वारा समर्थित ये कट्टर सेना के अधिकारी अब मेरे खिलाफ हैं. वे तख्तापलट करने की योजना बना रहे हैं.”

मारामार ने एक गहरी आह भरी.

"मैं विश्वास नहीं कर सकता. आपने उन पर ३० वर्षों तक शासन किया है और उन्होंने इन वर्षों में हमेशा आपके आज्ञाकारी सेवकों के रूप में व्यवहार किया है. अचानक ऐसा क्या हुआ कि वे आपके खिलाफ जाने की धृष्टता दिखा रहे हैं? क्या यह किसी बाहरी एजेंसी द्वारा की गई किसी साजिश का हिस्सा है?”

“जैसा कि मैंने तुम्हे बताया कि मेरा पक्का अनुमान है कि गुशनेल इस सब के पीछे है. वह हमारी सेना और नागरिक आबादी के द्वारा तख्तापलट षड़यंत्र के समय के आसपास ही हमला करेगा. वह इन कट्टरपंथियों का समर्थन कर रहा हैं. सेना के कुछ अधिकारियों के नेतृत्व में हैं ये कट्टरपंथी. ये सब लोग मूल रूप से अवसरवादी हैं और धर्म से इनका कोई लेना-देना नहीं है. वे अंततः सिर्फ सत्ता चाहते हैं. गुशनेल ने उन्हें कुछ रेवड़ियाँ बॉंटने का वादा किया होगा. लगता है कि वे मेरी सरकार को गिराने के बाद एक ऐसी सरकार बनाएंगे जो गुशनेल के अधीन रहेगी और उसके इशारों पर नाचेगी. लेकिन मैं निश्चित रूप से भविष्यवाणी कर सकता हूँ कि ऐसा खेल खेलना ही उसका अंतिम संस्कार साबित होगा. वह उबलती कढ़ाई से उछलकर आग तक जा रहा है. ये अवसरवादी सॉंप सत्ता हाथ में आते ही गुशनेल को डस लेंगें."

बातचीत फिर से शुरू होने तक कुछ देर सन्नाटा छाया रहा. कमरे का माहौल काफी तनावपूर्ण हो गया था.

“लेकिन सर, अभी आप एक वास्तविक मुश्किल स्थिति में आ पड़े हैं. आपको इससे जल्द से जल्द बाहर निकलना होगा. हम बाद में अन्य गतिविधियों और मुद्दों पर विचार कर सकते हैं.”

“तुम कह रहे हो? ये तुम कह रहे हो कि मैं वास्तविक मुश्किल स्थिति में हूँ? मैं अकेला नहीं दोस्त, तुम भी. मैं डूबूंगा तो तुम भी डूबोगे. इसीलिए तेज चाल चलो. हमारी ओर से गुशनेल की युद्ध की दुष्ट योजनाओं का मुकाबला करने की मेरी रणनीति के तहत पहले बीएल ऑइल लिमिटेड के ५१% शेयर खरीदो और उस मूर्ख सीईओ किरचॉफ़ को बाहर फेंक दो. हमारा यह दाँव उसके गुरु गुशनेल को हिला कर रख देगा. गुशनेल बीएल ऑयल लिमिटेड से कई टन पैसा कमाता है. वह इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए किरचॉफ का उपयोग करता है. किरचॉफ के कंपनी से चले जाने से गुशनेल को खीज और बौखलाहट महसूस होगी और उसका ध्यान थोड़ी देर के लिए विचलित हो जाएगा. वह हम पर युद्ध छेड़ने के अपने इरादे को स्थगित कर देगा. इससे मुझे उस पर आक्रामक पलटवार की रणनीति तैयार करने का पर्याप्त समय मिल जाएगा.”

“लेकिन बिगलैंड एक बहुत ही कठिन दुश्मन है. उनके पास नवीनतम और बेहतरीन युद्ध उपकरण हैं. युद्ध से हमारे देश के सशस्त्र बलों और नागरिकों को भारी नुकसान होगा.”

“ओह, प्यार और युद्ध में सब कुछ उचित है. इतना भावुक मत बनो. तुम मेरे सबसे करीबी विश्वासपात्र हो और मुझे गारंटी है कि तुम बहुत जल्द हमारे ग्रह के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बन जाओगे. बस मेरा साथ देते हुए मेरे नक्शेकदमों पर चलते रहो. मैंने तुम्हे पहले ही अपना मुख्य वित्तीय और युद्ध-रणनीतिकार बना दिया है और इतना भारी-भरकम वेतन मैं तुम्हे देता हूँ जो तुम्हारे कई सहयोगियों की ईर्ष्या का कारण बना हुआ है.”

बादशाह मारामार के मुख्य वित्तीय और युद्ध रणनीतिकार इन तारीफों के पुलों से काफी क्षणों तक आश्वत और प्रभावित महसूस करता रहा. लेकिन वस्तुस्थिति और थी. मारामार ने उसे इस वजनदार उपाधि से केवल इसलिए नवाजा था कि उसे अपने साउंडिंग बोर्ड के रूप में इस्तेमाल किया जाए और सभी गंदे काम उसके जरिये किए जाएँ. और वास्तव में इस रणनीतिकार को किसी भी चीज की रणनीति बनाने या तय करने का अधिकार नहीं था. यह अधिकार केवल और केवल मारामार के पास सुरक्षित था.

फिर भी मारामार अपने तथाकथित रणनीतिकार को विश्लेषणात्मक और सही सवाल पूछने की उसकी क्षमताओं की वजह से पसंद करता था. इससे मारामार को अपनी रणनीतियों और योजनाओं को बेहतर तरीके से अंतिम रूप देने में मदद मिलती थी.

“यह मेरे ऊपर छोड़ दीजिये सर. पुराने समय की तरह आपको अब भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. मैं आपकी योजनाओं के मुताबिक़ ही आगे बढ़ूंगा,” उसने यंत्रवत रूप से कहा. उसके पास और कोई विकल्प नहीं था.

जैसे ही बादशाह मारामार के मुख्य वित्तीय और युद्ध रणनीतिकार ने बादशाह की हवेली से बाहर कदम रखा और अपनी कार में सुरक्षा बंदोबस्त की उच्च स्तरीय सुरक्षा के साथ बैठा, उसे खुद पर शर्म महसूस हुई. लेकिन यह पहली बार नहीं हुआ था. हर  बार जब वह मारामार के साथ हुई सभाओं से बाहर निकलता था तो उसे शर्म और अपनी गिरी हुई शख्सीयत की अनुभूति होती थी. उसे हर बार इसका बुरा लगता था.

उसने आत्मनिरीक्षण किया और सोचा, ''मैं मारामार के एक घरेलू नौकर से भी बदतर, शून्य आत्म-सम्मान वाला शूद्र पशु जैसा हो गया हूँ. बादशाह मुझे केवल एक पोस्ट ऑफिस की तरह इस्तेमाल कर रहा है. मैं बस उसके अप्रिय और क्रूर आदेशों को कार्यान्वित करने लिए सेहर के विभिन्न अधिकारियों को पास-ऑन करता जाता हूँ. और उन सभी को यही लगता रहता ​​है कि मैं खुद ही इस तरह के अप्रिय और क्रूर फैसले लेता हूँ. ये अधिकारी मेरे द्वारा जारी मारामार के निर्देशों के तहत सेहर की जनता पर सभी प्रकार के अत्याचार करते हैं. कई बार इन अत्याचारों में सेहर के लोगों को मौत की सजा सहित बहुत कठोर और अनुचित सजाएँ और यातनाएँ भी शामिल होती हैं. ये अधिकारी अक्सर लोगों को बताते हैं कि मैं ही उन फैसलों के लिए जिम्मेदार हूँ. अब मैं अपने सिर पर इतनी क्रूरताओं और हत्याओं का बोझ नहीं उठा सकता. मैं जीने के लायक नहीं हूँ. काश, मैं खुद को मारामार के चंगुल से मुक्त कर पाता. लेकिन ऐसा होना बहुत ही मुश्किल लगता है. मारामार मुझे इस नौकरी से जिंदा नहीं छोड़ेगा क्योंकि मैं उसके कई राज जानता हूँ. यह मेरे लिए शर्म की बात है कि मैं उनके सभी गंदे कामों को पूरा करने के लिए उसका गुलाम बन गया हूँ.”

ज़हीन की आँखें आँसुओं से नम हो गईं. उसे अब तक केवल निराशा हाथ लगी थी.

ज़हीन, जो बादशाह का मुख्य वित्तीय और युद्ध रणनीतिकार था, वह कोई और नहीं बल्कि वही शानदार व्यक्ति था जिसने किसी समय बिगलैंड के सबसे प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूल के बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स में टॉप किया था. उसने शैक्षणिक उत्कृष्टता के पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. उसका नाम अभी भी संस्थान की वॉल ऑफ़ फेम पर चमक रहा था. वह उदात्त आदर्शों से भरा व्यक्ति भी था. उसके माता-पिता और परिवार के सदस्य उस पर गर्व करते थे.


वह सात वर्षों से मारामार के सचिवालय में काम कर रहा था. लेकिन मारामार जैसे छँटे बदमाश के लिए काम करने के बावजूद, उसने जब भी मारामार के लिए कोई गंदा काम संभाला, उसकी संवेदनाओं ने उसे हमेशा परेशान किया. उसकी कर्तव्यनिष्ठता अभी भी बरकरार थी.
_________________________________________________________________________________

अध्याय ६: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/08/blog-post_21.html
अध्याय ७: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/08/blog-post_22.html
अध्याय ८: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/08/blog-post_24.html
अध्याय ९: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/08/blog-post_27.html
अध्याय १०: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post.html
अध्याय ११: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_4.html
अध्याय १२: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_9.html
अध्याय १३: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_14.html
अध्याय १४: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_15.html
अध्याय १५: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_16.html
अध्याय १६: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_17.html
अध्याय १७: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_18.html
अध्याय १८: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_19.html
अध्याय १९: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_25.html
अध्याय २०: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_26.html
अध्याय २१: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_28.html
अध्याय २२: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_29.html
अध्याय २३: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_69.html
अध्याय २४: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/10/blog-post.html
अध्याय २५: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/10/blog-post_3.html
_________________________________________________________________________________

Read free the following novels and stories on their respective blog sites:

1. सीमाओं के परे: एक अलग प्रेम कहानी   https://loveknowsnobounds-hindi.blogspot.com/2018/06/blog-post.html
3. The Peace Crusaders: https://peacecrusaders.blogspot.com/2014/11/the-peace-crusaders-chapter-2.html
4. Management Anecdotes (Funny and Not So Funny Short Stories): https://management-anecdotes.blogspot.com/
5. Stories for Children: https://stories-children.blogspot.com/
_________________________________________________________________________________

Books by Shyam Bhatawdekar and Dr Kalpana Bhatawdekar
(Available on Amazon)

Read Free: kindleunlimited, KOLL and amazonprime subscribers can read all the books free.

Management, Business, Self-help and Personality Development Books

1. HSoftware (Human Software) (The Only Key to Higher Effectiveness)
2. Sensitive Stories of Corporate World (Management Case Studies)
3. Sensitive Stories of Corporate World Volume 2 (Management Case Studies) (Volume 2)
4. Sensitive Stories of Corporate world (Volumes 1 & 2 Combined) (Management Case Studies)
5. Classic Management Games, Exercises, Energizers and Icebreakers
6. Classic Management Games, Exercises, Energizers and Icebreakers (Volume 2)
7. Classic Team Building Games, Exercises, Energizers and Icebreakers
8. 101 Classic Management Games, Exercises, Energizers and Icebreakers
9. Stress? No Way!! (Handbook on Stress Management)
10. HSoftware (Shyam Bhatawdekar’s Effectiveness Model)
11. Competency Management (Competency Matrix and Competencies)
12. Soft Skills You Can’t Do Without (Goal Setting, Time Management, Assertiveness and Anger Management)
13. Essentials of Work Study (Method Study and Work Measurement)
14. Essentials of Time Management (Taking Control of Your Life)
15. Essentials of 5S Housekeeping
16. Essentials of Quality Circles
17. Essentials of Goal Setting
18. Essentials of Anger Management
19. Essentials of Assertive Behavior
20. Essentials of Performance Management & Performance Appraisal
21. Essentials of Effective Communication
22. Health Essentials (Health Is Wealth)
23. The Romance of Intimacy (How to Enhance Intimacy in a Relationship?)

Novels, Stories, Biographies and Travelogues

24. The Peace Crusaders (Novel: how the peace crusaders established permanent peace on a war strewn planet?)
25. Love Knows No Bounds (Novel: refreshingly different love story. Also available with the title “Good People”)
26. Funny (and Not So Funny) Short Stories
27. Stories Children Will Love (Volume 1: Bhanu-Shanu-Kaju-Biju and Dholu Ram Gadbad Singh)
28. My Father (Biography)
29. Travelogue: Scandinavia, Russia
30. Travelogue: Europe
31. Travelogue: Central Europe
32. सीमाओं के परे: एक अलग प्रेम कहानी (Hindi version of “Love Knows No Bounds”)
33. अमन के सिपाही (Hindi version of  “The Peace Crusaders”)

Comments

Popular posts from this blog

अध्याय १०

अध्याय १