अध्याय २४


१ जून.

इतनी बड़ी संख्या में तथा-कथित ऊँचे लोगों के चमत्कारिक रूप से गायब होने की वारदात के बाद एक महीना बीत गया. पूरे बर्थ ग्रह की गायब हुईं तथाकथित हाई प्रोफाइल हस्तियाँ जो वास्तव में बेईमान गुंडे थे, उनकी औकात अब सामान्य कैदियों से भी बदतर कर दी गई थी. उनमें से ज्यादातर को यह नहीं पता था कि उनके अन्य आपराधिक सहयोगियों को भी वहीं रखा गया है.

अंततः वह दिन आ गया जब सम्मेलन हॉल में उन सभी को अंडाकार पथरीली मेज के आसपास लाया गया.

एक रोबोट को एक कैदी सौंपा गया था. हर एक रोबोट ने अपने-अपने कैदी की आँखों पर पट्टी बाँध दी. फिर रोबोट्स ने कैदियों को उनके कक्षों से बाहर निकालकर कॉन्फरेन्स हॉल में पहुँचाया.

लाउडस्पीकर पर एक धातुवत आवाज ने दोषियों और अपराधियों को आज्ञा दी, "बैठ जाओ.”

उन्होंने आज्ञा का पालन किया. पिछले एक महीने से वे सभी बहुत कठिन अनुशासन वाले वातावरण के निरंतर प्रभाव के कारण वशीभूत अवस्था में थे. उत्तम ने बनाई जादुई औषधि याने मैजिक पोषन ने भी अपनी भूमिका बखूबी निभाई थी.

कुछ मिनटों के इंतजार के बाद लाउडस्पीकर पर एक और धात्विक आवाज गूंज उठी. इस बार का आदेश रोबोट्स के लिए था. आवाज ने कहा, "अपने कैदियों की आँखों पर बंधी पट्टियाँ खोल दो और आगे के निर्देशों के लिए तत्पर रहो.”

रोबोटों ने तुरंत वही किया जैसा करने के लिए उन्हें कहा गया था.

सम्मेलन के सभी उपस्थित लोगों की रीढ़ में एक झटका लगा. हॉल में जाने-पहचाने चेहरों को अपने सामने अचानक पाकर और देखकर सभी की बोलती बंद हो गई. उनके मुँह और आँखें खुले के खुले रह गए.

लेकिन किसी ने एक दूसरे से बात नहीं की. अब तक वहाँ मौजूद हर एक शख्स मोटे-मोटे तौर पर यह जानने लगा था कि वह यहाँ क्यों है और अन्य लोग भी यहाँ क्यों हैं.

सम्मलेन कक्ष में कुछ देर तक चार कुर्सियाँ खाली रहीं. अगले कुछ मिनटों में अमर, विक्टर, आदर्श और शक्ति उन पर आसीन हो गए.

"आपका स्वागत है," मुझे आप लोगों को कैसे संबोधित करना चाहिए? मैं भ्रमित हूँ ... सज्जन या कुछ और? लेकिन निश्चित रूप से आप सज्जन नहीं हैं. तो?” अमर ने बैठक शुरू की.

विक्टर, आदर्श और शक्ति मुस्कुराए. हॉल में किसी और ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. उन्हें उन पर किया गया यह मजाक पसंद नहीं आया.

विक्टर ने सभा को कहा, "अब आप कृपया अपना परिचय पूरी सभा को दें. जुड़वाँ, आप से शुरू करते हैं.”

वहाँ इकट्ठे हुए लोगों में जुड़वाँ भाई सबसे ज्यादा थके हुए दिख रहे थे. उन्होंने इस गुफा में बहुत लंबा समय बिताया था. वे कमजोर आवाज़ में अस्पष्ट रूप से बोले.

“मैं मर्सिलीज हूँ. टेक्नोविज का सीईओ.”

“मैं विली हूँ. मैं भी टेक्नोविज का सीईओ हूँ.”

“सबसे पहले इसमें सुधार की जरूरत है. आप दोनों सीईओ थे परन्तु अब नहीं हो. आपको पहले ही सीईओ पद से निकाल दिया गया है. लेकिन यहाँ सबको बताइये कि आपको यहाँ कैद में क्यों रखा गया है?” आदर्श ने पूछा.

"क्योंकि हमने उनके द्वारा किये गए औद्योगिक जासूसी और चोरी के कुकृत्यों के लिए इन दोनों को हमारी कंपनी से निकाल दिया था,” उन्होंने अमर और विक्टर की ओर इशारा करते हुए कहा. किन्तु उन्हें उनके नाम याद नहीं थे. यह अमर और विक्टर के लिए उचित था.

“जुड़वाँ, हमें मूर्ख मत बनाइये. आप दोनों वास्तव में चोर हो, बड़े डकैत हो. वे नहीं. आप बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि अपने छोटे दिमाग के साथ आप केवल थोड़ी सी छोटी-मोटी निरर्थक और घटिया योजनाएँ ही सोच सकते हैं. लेकिन सही माने की असली सर्जनशीलता आपके बस की बात नहीं है. किन्तु इन दोनों ने शानदार कर्मचारियों की तरह ऐसा कर दिखाया. तो, आप लोगों ने उनके उस फ़ायदेमवन्द आइडिया को चुरा लिया और फिर दोनों को अपनी कंपनी से निकाल दिया. आप अन्य कर्मचारियों के साथ भी इसी तरह का व्यवहार करते हैं. आपके उच्च प्रतिभाशाली कर्मचारी आपके लिए कड़ी मेहनत और ईमानदारी से काम करते हैं. यदि आप दावा करते हैं कि आपने अपना कुछ पैसा कंपनी में निवेश किया है, तो वे अपने दिमाग और बुद्धिमत्ता का उपयोग करने की वजह से आपसे अधिक गर्व करने के हकदार हैं, आपके द्वारा निवेश किये गए धन की तुलना में उनका दिमागी काम कहीं ज्यादा बेहतर हैं और कहीं अधिक महत्वपूर्ण हैं. वे मानव समाज के लिए आवश्यक उच्च श्रेणी के उत्पादों का डिझाइन, विकास और निर्माण करते हैं. और फिर आप क्या करते हैं? आप उनके शानदार आइडियाज को चोरी करते हैं और उन्हें अपने नाम पर पेटेंट के रूप में दर्ज करते हैं. फिर आप उनमें से कई कर्मचारियों को कंपनी से निकाल देते हैं. जो लोग अपनी कुछ मजबूरियों के कारण आपके साथ कंपनी में काम करते रहते हैं, आप उन्हें क्षुद्र से क्षुद्र वेतन देते हैं. आप लाखों और अरबों में अपना खुद का वेतन और मुनाफा कमाते हैं, उस वेतन से कई हजार गुना जो आप इन अत्यधिक योग्य कर्मचारियों को देते हैं. आप बस उनकी बेबसी का फायदा उठा रहे थे. क्या अब आप समझ गए हैं कि आपको यहाँ जेल में क्यों रखा गया है?” आदर्श ने कहा.

यह सब सुनकर सारी सभा स्तम्भित बनी रही.

फिर शक्ति ने झिनतुन का रुख किया. शक्ति ने झिनतुन से कहा, "अरे, आप ... हाँ, झिनतुन मैं आपसे ही बात कर रहा हूँ. अब आपकी बारी है.”

"तुम नीच लोग, मेरे साथ स्मार्ट मत बनो. तुम मेरी प्रतिष्ठा के बारे में नहीं जानते. मैं शक्तिशाली राष्ट्र चिनहट का प्रधानमंत्री ऐसे ही नहीं बन गया हूँ. मैंने तुम्हारे जैसे हजारों लोगों को मार डाला है,” झिनतुन हताशा में चिल्लाया.

“झिनतुन, शांत हो जाइये. आप अब कोई नहीं हो. आपकी पार्टी, आपकी विशेष सेना और अन्य सरकारी एजेंसियाँ आपको चिनहट में नहीं चाहती हैं. वे यह भी सोचते हैं कि आपके बुरे कामों के लिए भगवान ने आपको गायब कर दिया है. वे आपके उत्तराधिकारी को कुछ दिन पहले ही नियुक्त कर चुके हैं. वह एक साफ़-सुथरा व्यक्ति है.”

इसके बाद शक्ति उपस्थित लोगों को एक सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए थोड़ी देर तक रुका.

“ठीक है, मेरी बात के इस चरण में मुझे आप सभी को एक महत्वपूर्ण जानकारी से परिचित कराना है. वह यह कि आप सभी ने अपनी-अपनी नौकरियाँ खो दी है और आपके स्थान पर नए व्यक्तियों को अंतरिम रूप से नियुक्त किया गया है. सामान्य रूप से, ग्रह के ९९% लोगों ने भगवान द्वारा किये गए बड़े पैमाने पर गायब होने वाले कृत्य की सराहना की है,” शक्ति ने कहा. "ठीक है? अब आपके पास वापस आते हुए, झिनतुन, सबको बताएँ कि आप की कौन-सी गंदी हरकतें आपको इस गुफा में लाई हैं.”

"कौन हो तुम यह सब मुझसे पूछने के लिए?" झिनतुन कुछ और कहना चाहता था लेकिन उसके पेट और जांघों के बीच के भाग में एक भयकर दर्द विकसित हुआ. इसलिए वह चुप हो गया. वह कराह उठा जिससे सभी का ध्यान उसकी ओर आकर्षित हो गया.

शक्ति ने स्पष्ट किया कि झिनतुन विलाप क्यों कर रहा है. उसने कहा, “झिनतुन को उसकी जांघों के बीच में दर्द हो रहा है क्योंकि हाल ही में उसे उसकी देश की महिलाओं ने नामर्द बना दिया है. वह पिछले कई सालों से इन महिलाओं का यौन शोषण कर रहा था. जबकि उसकी इस घिनौनी हरकत को उसके जेल में होने का एक कारण माना जा सकता है, उसके खिलाफ कई अन्य आरोप भी हैं जो इतने ही गंभीर हैं.”

इस पर लोभीलाल उत्साह से चिल्लाया, “हाँ, यह बदमाश सबसे ज्यादा कुप्रसिद्धि वाला सबसे मक्कार विस्तारवादी है. इसने मेरे देश की सीमा पर स्थित भूमि का एक विवादित बड़ा टुकड़ा छीनने के लिए मेरे देश पर युद्ध छेड़ने की धमकी दी. आप सब लोगों की जानकारी के लिए, मैं दषस्थान का पूर्व प्रधान मंत्री लोभीलाल हूँ.”

"और लोभीलाल, तुम लालची कीड़ें हो. तुम मुझसे मोटी रकम के बदले युद्ध हारकर भूमि के उस बड़े टुकड़े का सौदा करने को तैयार हो गए थे. यही नहीं, तुम उस प्रोजेक्ट में भी एक बड़ी भागीदारी के साथ व्यापार करने को तैयार थे, जिसे मैंने उस प्रॉपर्टी को विकसित करके लागू करने की योजना बनाई थी," झिनतुन ने पलटवार करते हुए कहा.

“हमें खुशी है कि आपके सभी कुटिल लेनदेन खुले में बाहर आ गए हैं. एक बार के लिए आप दोनों बिलकुल सच बोल रहे हैं. इन्ही कारणों की वजह से आप दोनों को सज़ा मिली है,” शक्ति ने कहा.

“और मुझे एक और तथ्य जोड़ने दें. झिनतुन ने जिसका खुलासा किया है, उसी भ्रष्ट आचरण के कारण दषस्थान के सशस्त्र बलों के पूर्व प्रमुख भी यहाँ मौजूद हैं. सभी संदेहात्मक सौदों में वे लोभीलाल के चिरस्थायी साथी बनकर रहते हैं,“ अमर ने स्पष्ट किया. अमर ने दषस्थान के सशस्त्र बलों के प्रमुख को सभा में अपनी पहचान बताने के लिए हाथ ऊपर उठाने के लिए कहा. उसने बिना एक शब्द कहे आज्ञा का पालन किया.

अमर ने कहा, "झिनतुन, आप भी उनान के पूर्व राष्ट्रपति, आपके मित्र करप्टकिन के साथ मिलकर युद्धों को बढ़ावा देने और सभी प्रकार के खतरनाक हथियारों और अन्य साज-सामग्री जैसे युद्धपोतों, लड़ाकू-इंटरसेप्टर विमानों के निर्माण और बिक्री को बढ़ाने के दोषी हैं. आप ये सब हमारे ग्रह के बहुतांश देशों को बड़ी संख्या में बेचते हैं. आप दोनों ने हाल ही में इस संबंध में आपकी रणनीतियों को चाक-चौबंद करने के लिए चिनहट और उनान की आयुध कंपनियों के सीईओ का विशाल सम्मेलन आयोजित किया था. उन सब सीईओ को भी यहाँ खदेड़कर लाने की प्रक्रिया जारी हैं. उन पर भी आप लोगों के साथ मुकदमा चलाया जाएगा.”

इस बीच करप्टकिन ने अपना हाथ उठाया और कहा, "यह सज्जन जिस व्यक्ति का जिक्र कर रहे हैं वह मैं हूँ."

गुशनेल प्रतिक्रिया देने से खुद को रोक नहीं सका. गुशनेल ने करप्टकिन को संबोधित करते हुए कहा, “जो कुछ हमें अभी-अभी सूचित किया गया वह मेरे लिए एक नया समाचार है, करप्टकिन. आप ने सम्मेलन के पूरे चक्कर को मुझसे गुप्त रखा. आप धोखेबाज हो. इसका मतलब यह है कि आप और झिनतुन एक साथ मिलकर मेरे खिलाफ गुटबाजी कर रहे थे जिसका उद्देश्य मुझे इस धंधे से बाहर निकालना था जिससे आप दोनों हथियार बनाने वाले एकमात्र सप्लायर बन जाएँ. आप दोनों इस सबसे लाभदायक व्यवसाय पर एकाधिकार करना चाहते थे. आप इस धंधे से बटोरी सारी संपत्ति को केवल अपने पॉकेट में डालना चाहते थे. यह जरा भी उचित नहीं है.”

आदर्श ने कहा, "कल के लंगोटिया यारों को आज एक-दूसरे के दुश्मन बनते देखना दिलचस्प महसूस हो रहा है.”

गुशनेल के आरोपों को सुनकर करप्टकिन भड़क गया और चिल्लाया, "क्या आप यहाँ इस सभा को यह नहीं बताएंगे कि आपने मेरे निजी संरक्षक के रूप में लोहाब गैस रिसाव के कार्यकर्ता उत्तम को स्थापित करके मेरे खिलाफ सबसे बड़ी साजिश रची थी. मुझे धोखा देने के लिए आपने उत्तम के चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी का भी इंतजाम किया और उसे मेरे सामने उसका नाम बदलकर बलवान के नाम से पेश किया. न्यूप्लेस के विकी नाम के एक रियल एस्टेट कारोबारी ने इसी कालकोठरी में अभी-अभी एक-दो दिन पहले ही यह सब हमें बताया था.”

इस रहस्योद्घाटन से गुशनेल को अपने जीवन का सबसे जोर का झटका लगा. उसने कहा, “हे भगवान! मेरे ही अपने आदमी ने मेरी पीठ में छुरा घोंपा. और उसके ऊपर वह वहाँ बैठकर इस बैठक की अध्यक्षता कर रहा है. करप्टकिन, बलवान के रूप में उत्तम को स्थापित करने में मेरा कोई हाथ नहीं था. उसने मुझे उसकी सिफारिश की थी. उससे पूछिए, उससे.” वह अपने निजी अंगरक्षक का नाम जादुई औषधि याने मैजिक पोषन के सेवन के प्रभाव में भूल गया था. उसने अपनी उंगली आदर्श की ओर उठाई.

"हाँ यह सब सच है," आदर्श ने पुष्टि की.

"इस उत्तम ने हम सभी को बेवकूफ बना दिया- मुझे, यहाँ मेरे दायीं ओर बैठे यूनिवर्सल केमिकल्स के पूर्व-प्रमुख हार्डनट्स को, न्यूप्लेस के पूर्व-अध्यक्ष डरपोक को जो मेरे सबसे दूर बाईं ओर हैं. उसने गनपॉइंट पर हमारे हस्ताक्षर प्राप्त किए और वह गैस रिसाव मुआवजे के सारे पैसे लेकर चला गया. यह दिन-दहाड़े की गई डकैती थी.” करप्टकिन ने नाटकीय रूप से कहा. इतना बोलकर वह एक मृत व्यक्ति की तरह बैठ गया. उसकी हानिकारक और विनाशकारी भावनाओं ने करप्टकिन को बुरी तरह से थका दिया.

आदर्श ने उनसे कहा कि वे एक-दूसरे पर कीचड उछालना कम करें. परन्तु सही तो यह था कि दोषियों को जानबूझकर एक दूसरे पर उंगली उठाने के लिए उकसाया गया था और इस प्रक्रिया में वे उनके अतीत के साथ नग्न होकर बाहर निकले. इस उद्देश्य को प्राप्त करने के बाद आदर्श ने आदेश दिया, “करप्टकिन, अब उस निरर्थक नाटक को रोक दो. यही कारण है कि डरपोक और हार्डनट्स भी यहाँ हैं. अब हम हमारी मीटिंग के शेष एजेंडा के साथ आगे बढ़ते हैं. अब हम आपको बाकी की कहानियों बताएँगे जिससे यह पता चलेगा कि बाकी के कुछ और लोग भी यहाँ क्यों हैं.”

अब अमर की बारी थी. उसने आदर्श को धन्यवाद दिया और फिर बोला, “जैसे जैसे मैं आप में से हर एक का कच्चा चिट्ठा खोलूंगा याने कुकर्मों का बयान करूंगा वैसे वैसे आप अपने-अपने हाथों को उठाकर इस सभा को अपनी पहचान दर्ज कराएंगे. दो पड़ोसी देश के दो पड़ोसियों, दषस्थान के लोभीलाल और पाशान के हयान ने उनके सशस्त्र बलों को आपस में उलझा रखा है और अप्रत्यक्ष रूप से अपने नागरिकों को भी न जाने कितने वर्षों से चल रहे युद्ध में उलझा रखा है. पिछले कुछ दिन लोभीलाल और उनके सशस्त्र बल के पूर्व-प्रमुख इस युद्ध के लिए गुशनेल से हथियारों की खरीद पर बातचीत करने की कोशिश कर रहे थे. उन्हें इस सौदे में दो नंबर की कमाई याने रिश्वत मिलने की उम्मीद थी. दिलचस्प बात यह है कि गुशनेल दषस्थान के कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाशान को इसी तरह के हथियार बेचते हैं. दषस्थान और पाशान, दोनों एक-दूसरे के विरोधी हैं. किन्तु वे एक ही स्रोत से हथियार प्राप्त करते हैं. और वह स्त्रोत है बिगलैंड के गुशनेल. वे  उन उत्पादों को बेचकर अमाप धन कमाते हैं और बदले में मानव जाति को थोक में मरने के लिए न ख़त्म होने वाले युद्ध में झोंक देते हैं. इस बैठक में कुछ समय पहले बताए गए अनुसार, लोभीलाल अपने निजी लाभ के लिए, अपने देश दषस्थान पर झिनतुन द्वारा प्रस्तावित युद्ध को स्वीकार करने के लिए तैयार थे. देख लीजिये  एक प्रधानमंत्री स्तर पर एक महान देशभक्त झिनतुन को! अगर वास्तव में युद्ध शुरू हो गया होता, तो कल्पना कीजिये, इससे कितना भयावह  रक्तपात भी हुआ होता.”

इतने में अमर ने देखा कि कुछ रोबोट छह व्यक्तियों कॉन्फरेन्स हॉल में ला रहे हैं. रोबोट ने पहले ही छह अतिरिक्त कुर्सियों की व्यवस्था कर दी थी. अब इन छह नए आगंतुकों को अंडाकार टेबल पर पहुँचा दिया.

अमर ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, "अब आप इस कार्यक्रम में देर से आगमन करने वाले हमारे नए अतिथियों का स्वागत कर सकते हैं," फिर उसने आदर्श की ओर इशारा किया और अनुरोध किया, "मैं तुमसे इनका परिचय सभा में उपस्थित अन्य लोगों से कराने का अनुरोध करूंगा. कृपया सभा का अगला कार्यभार भी संभालो.”

आदर्श ने आगे की कहानी सुनाई. “इन छह में से, पहले तीन ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने शरीफयार को उनके खिलाफ नस्लीय आरोपों में फँसाया. उस समय शरीफयार बिगलैंड में पढ़ रहे थे. उस समय वे आदर्शों से भरे एक शानदार विद्वान व्यक्ति थे. उन पर झूठे आरोप लगने के बावजूद उनके संस्थान के निर्देशक ने उन्हें थोड़ा भी सहारा और समर्थन नहीं दिया. इसलिए शरीफयार को जेल में डाल दिया गया, अदालत में मुकदमा चला और उन्हें सजा दी गई. अंत में उन्हें बिगलैंड से निर्वासित कर दिया गया. जहाँ उन्हें सलाखों के पीछे रखा गया था, बिगलैंड की उस जेल के जेलर, बिगलैंड की अदालत के वे जज जिन्होंने गलत फैसला दिया था और बिगलैंड के उस संस्थान के निर्देशक जहाँ उन्होंने अध्ययन किया, वे अभी आये छह व्यक्तियों में अगले तीन व्यक्ति हैं.”

आदर्श ने तब उन छह व्यक्तियों को खड़े होने को कहा और दर्शकों के सामने अपना-अपना परिचय देने के लिए कहा, जो उन्होंने किया.

आदर्श ने अपना कथन जारी रखा, “उनमें से सभी छह नस्लवादी हैं और वे हेनोथेनिक पंथ को गले लगाते हैं. वे एगोथेनिक पंथ से संबंधित व्यक्तियों से घृणा करते हैं. शरीफयार एगोथेनिक हैं और इसलिए वे उन छह नस्लवादियों के लक्ष्य बन गए. अन्याय की इस घटना ने शरीफयार की ज़िंदगी को अस्त-व्यस्त और अशांत करके रख दिया. वे एक एगोथेनिक कट्टरपंथी बन गए और सभी हेनोथेनिक विश्वास के लोगों को समाप्त करने की कसम खाई. इसका परिणाम यह हुआ कि उन्होंने गुशनेल की मदद से मारामार के खिलाफ युद्ध लड़कर सेहर के पूर्व बादशाह मारमार को गिराने के लिए षड़यंत्र भरी योजना बनाई. वे सेहर के सुप्रीमो बनना चाहते थे. फिर सेहर के सुप्रीमो बनकर वे बिगलैंड, उनान और हर उस देश में लोगों को आतंकित करने वाले थे जहाँ हेनोथेनिक लोग रहते हैं. सेहर के सुप्रीमो होने के नाते वे देश के सभी संसाधनों का वैध रूप से उपयोग कर सकते थे. इससे पहले कि वे सेहर के सुप्रीमो का पदभार सँभालते, उन्होंने आतंक फैलाने की प्रक्रिया के एक प्रारंभिक अभ्यास के रूप में अपनी उप-संस्था “ऍक्स” के माध्यम से बिगलैंड और उनान में कई स्थानों पर बमबारी की. हालाँकि, शरीफयार एक अच्छे आदमी थे, लेकिन इस ग्रह के नस्लवादी लोगों ने उन्हें भी एक बहुत बुरा आदमी बना दिया. अब वे एक अतिवादी या चरमपंथी बन गए है और अपने आप को बदल नहीं सकते क्योंकि वे घृणा से भरे हुए हैं. इन छह लोगों और शरीफयार को दंडित करने की आवश्यकता है और इसलिए वे सभी यहाँ हैं.”

विक्टर ने अब तक के प्रस्तुतीकरण के सारांश को संक्षेप में कहा, "अब आप सभी एक दूसरे के भयावह चरित्र, सोच और कृत्यों को जानते हैं. इसीलिए आप सभी को यहाँ बंद कर दिया गया है. यह जगह बिल्कुल अभेद्य है. इसलिए यहाँ से भागने का सपना भी न देखें. जल्द ही हम यहाँ अंतरराष्ट्रीय अदालत आयोजित करने की व्यवस्था कर रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय न्यायाधीशों की एक टीम आप सभी के पिछले कुछ वर्षों के वार्तालाप और कार्यों की ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग सुनने और देखने के लिए यहाँ तैनात होगी. और उचित परीक्षण के बाद आपकी सजा की घोषणा की जाएगी. कोई सवाल?”

गुशनेल ने हाथ उठाकर कहा, “मेरा एक सवाल है. मैं उस शाम को लोभीलाल की कुटिया में था और पार्टी के शुरुआती चरण के दौरान मैं पूरी तरह बेहोश हो गया. जब मैं होश में आया और उठा तो मैं यहाँ था. यह चमत्कार कैसे हुआ? यह किसने किया?"

विक्टर ने जवाब दिया, "रसायन तैयार करने के अपने ज्ञान के कारण उत्तम को “मैजिक पोषन" नामक एक विशेष पेय बनाने में बड़ी मदद मिली. हमारे कुछ सहयोगी इसे “जादू की औषधि या “जादुई औषधि” भी कहते हैं. हेलन और बाबू के परामर्श में बनाई गई योजना के अनुसार, हेडवेटर बाबू ने आपकी पत्नी हेलन को छोड़कर उस जादुई औषधि को आपको और उस पार्टी के अन्य प्रतिभागियों को बाँटने का आयोजन किया. हेलन बाबू के साथ मिली हुई थी. वह आपकी महिला पर्सनल सेक्रेटरी के साथ आपके व्यभिचारी व्यवहार की वजह से आपसे बहुत नफरत करती है. अपने पेय में जादू की औषधि का सेवन करने पर आप सभी बेहोश हो गए. हमने कभी झिनतुन के स्वामित्व में रही दुनिया की सबसे शक्तिशाली जीप और जुड़वाँ भाइयों के पूर्व-स्वामित्व  वाली दो सबसे शक्तिशाली मोटरबाइक का उपयोग करके एक विशेष वाहन विकसित किया है. पलक झपकने के कुछ ही समय के भीतर, लोभीलाल, सशस्त्र बलों के उनके पूर्व-प्रमुख, हयान और आप को उस बहुउद्देशीय ऑन-डिमांड कॉन्फ़िगर करने योग्य वाहन का उपयोग करके यहाँ लाया गया. यह विशेष वाहन जमीन, पानी और हवा में सुपरसॉनिक और हाइपरसॉनिक गति से चलने में सक्षम है.”

गुशनेल यह जानने के लिए भी उत्सुक था कि दूसरों को यहाँ कैसे लाया गया. उसने पूछा, "दूसरों के बारे में कैसे क्या?"

विक्टर ने जवाब दिया, "गायब होने की क्रिया के प्रत्येक स्थान पर मोडस ऑपरेंडी एक ही था. अर्थात सम्बंधित व्यक्ति अथवा व्यक्तियों को उनके पेय में जादू की औषधि का उपभोग करवाकर, उन्हें बेहोश करके उन्हें हमारे विशेष रूप से कॉन्फ़िगर किए गए वाहन या वाहनो से यहाँ पहुँचाया गया. वैसे हमारे वाहन चालक रहित भी हो सकते हैं.”

गुशनेल ने पूछा, "प्रत्येक स्थल पर जादू की औषधि किसने दी?"

विक्टर ने जवाब दिया, “झिनतुन के मामले में, उनके द्वारा यौन उत्पीड़ित उनकी खुद की महिला सचिव और मिनिमन नामक एक महिला ने यह काम किया. यह सब उस समय किया जब झिनतुन अपने निजी विला में कई महिलाओं के साथ एक सामूहिक यौन-क्रीड़ा में लगे हुए थे. हममें से एक विला के बाहर तैनात था. जैसे ही उसने झिनतुन की चीख सुनी, वह समझ गया कि लड़कियों ने उसे नपुंसक कर डाला है. उसने जल्द ही झिनतुन को यहाँ पहुँचाने की व्यवस्था की. मारामार, शरीफयार और ज़हीन के मामले में, ज़हीन की पत्नी ने ज़हीन के घर में एक आधिकारिक बैठक में यह किया. ज़हीन की पत्नी ऐसा करने के लिए सहमत हो गई क्योंकि उसका पति गलत कामों में शामिल होने के बावजूद अब पश्चाताप की स्थिति में है और उसने अपनी पत्नी से हमारे साथ सहयोग करने का अनुरोध किया. अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ज़हीन से यहाँ जिरह करेगा. कुछ विशिष्ट शर्तों के साथ उसकी यहाँ से मुक्त होने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता.”

"करप्टकिन, हार्डनट्स और डरपोक के बारे में क्या?" गुशनेल की जिज्ञासा बरकरार रही.

विक्टर ने फिर से उत्तर दिया, “लोहाब के यूनिवर्सल केमिकल्स प्लांट को बेचने के लिए आयोजित मीटिंग की व्यवस्था उनान में राष्ट्रपति विला में की गई थी. बलवान के भेष में उत्तम वहाँ पर करप्टकिन के निजी अंगरक्षक के रूप में मौजूद थे. उन्होंने सिवाय विकी के सबको जादू की औषधि दी. विकी को कोई जादुई औषधि नहीं दी गई.”

करप्टकिन ने पूछा, "विकी को जादू की औषधि क्यों नहीं दी गई?"

विक्टर ने जवाब दिया, "क्योंकि मैं ही विकी हूँ. मैंने अपने आप को विकी के भेष में आप लोगों के सामने पेश किया. हमने विकी की कंपनी की एक झूटी वेबसाइट डिझाइन करने में कामयाबी हासिल की. उसमे विकी को कंपनी का सीईओ दिखाया गया था. उस साइट पर भेष बदले हुए विकी की तस्वीर भी प्रदर्शित की गई थी. मेरे एक मित्र के कार्यालय का उपयोग विकी के कार्यालय के रूप में किया जाता था. जब आप लोगों ने विकी की पृष्ठभूमि की जाँच की तो विकी के बारे में आप सभी को सब कुछ वास्तविक लगा. आप आसानी से बेवकूफों की तरह झाँसे में आ गए.”

करप्टकिन, हार्डनट्स और डरपोक ने एक-दूसरे को देखा. वे विक्टर के रहस्योद्घाटन से पूरी तरह से प्रभावित दिखे.

“आशा है, अब आप सब स्पष्टीकरण से संतुष्ट है. इसी बात पर हम आप सभी को अलविदा कहेंगे,” विक्टर ने कहा.

“इससे पहले कि हम अलविदा कहें,” अमर ने तुरंत कहा, "इस नवीनतम समाचार को सुनें. मैंने इसे अपने संचार उपकरण पर अभी-अभी प्राप्त किया. पवित्र शहर के विवादित दावे पर छिड़ा इसोनिया और कासबान के बीच युद्ध पूरी तरह से बंद हो गया है. दोनों देशों के सैन्य बलों ने, जो उग्रवादियों जैसे बदतर इंसानों की तरह ही अब तक खून-खराबा करते आ रहे थे, उन्होंने अब अपने नागरिकों के भारी दबाव में, इसोनिया के राष्ट्रपति और कासबान के बादशाह के फरमानों को नकार दिया है. उन्होंने यहाँ तक ​​अपील की है कि दोनों को अपने-अपने पद छोड़ देने चाहिए. लेकिन वे ...."

लोभीलाल को अमर की पूरी घोषणा सुनने का धैर्य नहीं था और वह बीच में ही बोल पड़ा. उसने सवाल किया, "अब चूँकि युद्ध बंद हो गया है और अगर इसोनिया के राष्ट्रपति और कासबान के बादशाह वास्तव में पद छोड़ देंगे, तो क्या आप लोग उन्हें माफ कर देंगे और दोनों को आपके उन्हें गायब करने वाले कृत्यों से मुक्ति दिलाएंगे? यदि हाँ, तो आपको मुझे भी रिहा कर देना चाहिए. आप जानते हैं कि मैं हयान के साथ मिलकर हमारी दक्षिणी सीमा पर युद्ध विराम की घोषणा करने के लिए गुशनेल के माध्यम से अपनी पूरी कोशिश कर रहा था. क्या आपको नहीं लगता कि मैं भी आप लोगों की तरह शांति का दूत हूँ?”

अमर ने स्पष्ट किया, "लोभीलाल, इतने जल्दी किसी भी निष्कर्ष पर कूदने की जल्दबाजी मत कीजिये. ध्यान से सुनिए. उनके अपने लोग पहले ही कासबान के बादशाह और इसोनिया के राष्ट्रपति को जेल में डाल चुके हैं. हम जल्द ही आपको उनकी कंपनी देने के लिए उन्हें यहाँ लाने की योजना बना रहे हैं. उन्हें भी आप लोगों के साथ ट्रायल पर रखा जाएगा.”

अमर ने आगे बताया, “हमने पहले से ही उनान और चिनहट की सबसे बड़ी आयुध कंपनियों के सीईओ रिचमैन और ताकागिन को ट्रैक कर रखा है. जल्द ही उन्हें अन्य सीईओ के साथ यहाँ लाने की व्यवस्था की जाएगी. ये सारे सीईओ हथियार डिझाइनिंग, उनके निर्माण और उनके मार्केटिंग की कम्पनियाँ चला रहे हैं. जल्द ही अंतरराष्ट्रीय अदालत उन्हें भी उचित न्याय दिलाएगी.

बंधकों को रोबोट द्वारा उनकी व्यक्तिगत कोशिकाओं में ले जाया गया. अमर, विक्टर, आदर्श और शक्ति अपने विशेष वाहन में गुफा छोड़कर चले गए.

अमर, विक्टर, आदर्श और शक्ति के साथ दोषियों की १ जून की बैठक की सभी कार्यवाहियॉं ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड की गई थीं.

वीडियो रिकॉर्डिंग में अमर, विक्टर, आदर्श और शक्ति के चेहरे अस्पष्ट कर दिए गए थे. मीटिंग की कार्यवाही के दौरान यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरती गई थी कि बातचीत के दौरान अमर, विक्टर, आदर्श और शक्ति के नाम सामने नहीं आएँ .

१ जून की बैठक दोषियों के सभी गलत कामों का सम्पूर्ण रूप से दस्तावेजीकरण करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण थी. बैठक में अपराधियों द्वारा उनके अपराधों को स्वीकार करने का लक्ष्य भी रखा गया था.

ये सारी रिकॉर्डिंग मीडिया को भेजी गई और मीडिया ने इसे बिना किसी संपादन के पूरे ग्रह के नागरिकों के साथ साझा किया.

रिकॉर्डिंग को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीशों को भी भेजा गया था. ये न्यायाधीश दोषियों पर किया गया मुकदमा सुनेंगे और शीघ्र उचित न्याय देंगे.

न्यायाधीश अपराधियों के खिलाफ मामलों में अपने फैसले पर पहुँचने के लिए रिकॉर्डिंग्स का, एक और महत्वपूर्ण सबूत के रूप में उपयोग करेंगे.
_________________________________________________________________________________

अध्याय ६: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/08/blog-post_21.html
अध्याय ७: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/08/blog-post_22.html
अध्याय ८: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/08/blog-post_24.html
अध्याय ९: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/08/blog-post_27.html
अध्याय ११: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_4.html
अध्याय १२: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_9.html
अध्याय १३: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_14.html
अध्याय १४: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_15.html
अध्याय १५: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_16.html
अध्याय १६: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_17.html
अध्याय १७: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_18.html
अध्याय १८: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_19.html
अध्याय १९: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_25.html
अध्याय २०: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_26.html
अध्याय २१: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_28.html
अध्याय २२: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_29.html
अध्याय २३: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_69.html
अध्याय २४: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/10/blog-post.html
अध्याय २५: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/10/blog-post_3.html
_________________________________________________________________________________

Read free the following novels and stories on their respective blog sites:

1. सीमाओं के परे: एक अलग प्रेम कहानी   https://loveknowsnobounds-hindi.blogspot.com/2018/06/blog-post.html
3. The Peace Crusaders: https://peacecrusaders.blogspot.com/2014/11/the-peace-crusaders-chapter-2.html
4. Management Anecdotes (Funny and Not So Funny Short Stories): https://management-anecdotes.blogspot.com/
5. Stories for Children: https://stories-children.blogspot.com/
_________________________________________________________________________________

Books by Shyam Bhatawdekar and Dr Kalpana Bhatawdekar

Read Free: kindleunlimited, KOLL and amazonprime subscribers can read all the books free.

Management, Business, Self-help and Personality Development Books

1. HSoftware (Human Software) (The Only Key to Higher Effectiveness)
2. Sensitive Stories of Corporate World (Management Case Studies)
3. Sensitive Stories of Corporate World Volume 2 (Management Case Studies) (Volume 2)
4. Sensitive Stories of Corporate world (Volumes 1 & 2 Combined) (Management Case Studies)
5. Classic Management Games, Exercises, Energizers and Icebreakers
6. Classic Management Games, Exercises, Energizers and Icebreakers (Volume 2)
7. Classic Team Building Games, Exercises, Energizers and Icebreakers
8. 101 Classic Management Games, Exercises, Energizers and Icebreakers
9. Stress? No Way!! (Handbook on Stress Management)
10. HSoftware (Shyam Bhatawdekar’s Effectiveness Model)
11. Competency Management (Competency Matrix and Competencies)
12. Soft Skills You Can’t Do Without (Goal Setting, Time Management, Assertiveness and Anger Management)
13. Essentials of Work Study (Method Study and Work Measurement)
14. Essentials of Time Management (Taking Control of Your Life)
15. Essentials of 5S Housekeeping
16. Essentials of Quality Circles
17. Essentials of Goal Setting
18. Essentials of Anger Management
19. Essentials of Assertive Behavior
20. Essentials of Performance Management & Performance Appraisal
21. Essentials of Effective Communication
22. Health Essentials (Health Is Wealth)
23. The Romance of Intimacy (How to Enhance Intimacy in a Relationship?)

Novels, Stories, Biographies and Travelogues

24. The Peace Crusaders (Novel: how the peace crusaders established permanent peace on a war strewn planet?)
25. Love Knows No Bounds (Novel: refreshingly different love story. Also available with the title “Good People”)
26. Funny (and Not So Funny) Short Stories
27. Stories Children Will Love (Volume 1: Bhanu-Shanu-Kaju-Biju and Dholu Ram Gadbad Singh)
28. My Father (Biography)
29. Travelogue: Scandinavia, Russia
30. Travelogue: Europe
31. Travelogue: Central Europe
32. सीमाओं के परे: एक अलग प्रेम कहानी (Hindi version of “Love Knows No Bounds”)
33. अमन के सिपाही (Hindi version of  “The Peace Crusaders”)

Comments

Popular posts from this blog

अध्याय १०

अध्याय १

अध्याय ५