अध्याय १७


लोभीलाल का नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों की किसी भी हास्यास्पद, अजीब और मूर्खतापूर्ण सूचियों में सूचीबद्ध नहीं था. वह अपने आप को एक आम आदमी की तरह प्रस्तुत करने में विश्वास करता था. उसे अति-धनवान होने की प्रसिद्धी या प्रचार बेवकूफों जैसा लगता था. उसे अपने धन का ढिंढोरा पीटने में और फिर उसका एक अच्छा मोटा हिस्सा देश के आयकर विभाग को सौंप कर बर्बाद करने में विश्वास नहीं था. वह उसका सारा माल केवल अपने लिए और अपने परिवार के लिए जमा करना चाहता था. इसलिए उसने उसके अकल्पनीय रूप से बड़े धन और संपत्ति का वितरण अपनी पत्नी के नाम पर और अपने ग्यारह पुत्रों और पुत्रियों के नाम पर किया था. उसने उसके कई ड्राइवरों, रसोइयों, बागवानों और अन्य नौकरों और मैनजरों के नाम से कई बेनामी खाते बैंक में खोल रखे थे. वह उन खातों में अपनी कमाई हुई राशि डाल देता था. इस तरह धन और संपत्ति के बटवारे के कारण उसकी खुद की आय जो उनके आयकर रिटर्न में दिखाई जाती थी वह बहुत कम होती थी.

उसने हमेशा स्वयं को सामान्य जीवन जीने वाले व्यक्ति के रूप में प्रस्तुत किया. दषस्थान जैसे महत्वपूर्ण देश के प्रधानमंत्री होने के बावजूद उसके सरल जीवन जीने की शैली ने उसे बहुत उच्च नैतिकता वाले राजनेताओं की श्रेणी में प्रस्थापित कर दिया था. इसके अलावा, उसने अपने बोल-चाल के ढंग को भी बहुत सावधानी से तराशकर अपनाया था. इसलिए उसकी बातचीत में अक्सर कुछ समझदारी होती थी और बहुत सारा भोलापन. इसे उसकी उच्च सोच के उदाहरण के रूप में व्यापक रूप से प्रचारित किया जाता था. ९९% लीग के अधिकांश लोग उसकी सादगी और उसके उच्च विचारों से प्रभावित थे. वह दषस्थान के लोगों का प्रिय नेता बन गया था.

समाचार पत्रों और टीवी चैनलों ने लोभीलाल के आगामी कार्यक्रम की उसके साधा जीवन और उच्च विचार के एक और उदाहरण के रूप में चर्चा की. इस विषय पर नवीनतम समाचार निम्नलिखित सामग्री से भरा हुआ था:

“हमारे प्रधान मंत्री लोभीलाल के सरल जीवन और उच्च सोच का एक और उदाहरण: उन्होंने अपने आधिकारिक मेहमान बिगलैंड के राष्ट्रपति गुशनेल और उनकी पत्नी हेलन का किसी सात सितारा लक्जरी होटल में नहीं बल्कि अपनी मामूली झोपड़ीनुमा घर में सत्कार करने का निर्णय लिया है. याद रहे कि यह घर उन्होंने उनकी सेवानिवृत्ति के बाद रहने के लिए बनाया है. वे इसे उनकी झोपड़ी या कुटिया कहते हैं.”

..........

२७ अप्रैल.

लोभीलाल और उनकी पत्नी द्वारा उनकी कुटिया में गुशनेल और हेलन का स्वागत-सत्कार और मनोरंजन कार्यक्रम के चार दिन पहले अमर, विक्टर, आदर्श और शक्ति एक नियत स्थान पर एक दूसरे से मिले. फिर जैसा कि उनकी पिछली बैठक में तय किया गया था, अमर और विक्टर, आदर्श और शक्ति को अत्यंत गुप्त रूप से छुपी हुई उस अति-विशालकाय मांद में ले गए जहाँ उन्होंने अमर और विक्टर के भूतपूर्व बॉस, नशे के आदी, जुड़वाँ भाई मर्सिलीज और विली को छुपाया था. उन चारों ने छिपने की जगह का दौरा किया.

आदर्श ने कहा, "यह छिपी हुई मांद हमारे उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए सही जगह है." शक्ति ने इसे स्वीकार किया.

फिर वे चारों घने जंगल में बसी उनकी दो झोपड़ियों में से एक की ओर रवाना हो गए जिसे वे उनके गुप्त ऑफिस जैसा इस्तेमाल करते थे.

झोंपड़ी-नुमा ऑफिस में पहुँचने के बाद वे जमीन पर बिछाए हुए पुराने से कालीन पर बैठ गए, अपनी प्यालियों में कुछ कॉफी डाली, अपने पसंदीदा स्नैक्स का स्वाद चखा और फिर महत्वपूर्ण बैठक की शुरुवात की.

आदर्श ने मीटिंग की प्रस्तावना पेश की. उसने कहा, “हम स्थिति का जायजा लेते हैं. हम में से प्रत्येक ने कुछ जिम्मेदारियाँ लीं थीं. क्या हमने उन्हें पूरा किया है? जहाँ तक ​​मेरा सवाल है मैंने हम सब के लिए शारीरिक फिटनेस ट्रेनिंग का आयोजन किया. मेरा मानना ​​है कि बिगलैंड में हम जिस प्रशिक्षण से गुजरे वह बहुत उपयोगी था. हम इस विशाल मिशन को शुरू करने के लिए अब शारीरिक रूप से काफी फिट और मानसिक रूप से काफी सतर्क हैं.”

विक्टर ने कहा, "मुझे पहले कभी इतना अच्छा नहीं लगा था.” अमर और शक्ति भी सहमत थे.

आदर्श ने कहा, “अच्छा, उत्तम ने प्लास्टिक सर्जरी कराई. अब कोई भी उत्तम को पहचान नहीं सकता. बिगलैंड में प्लास्टिक सर्जन ने उत्तम की शक्ल बदलने का काम बहुत अच्छा किया. उसके बाद मैंने उसे हाई प्रोफाइल गणमान्य व्यक्ति के व्यक्तिगत अंगरक्षक की नौकरी के योग्य बनाने के लिए उसे प्रशिक्षित करने का दूसरा बड़ा काम संपन्न किया. मेरे बॉस गुशनेल ने उत्तम का इंटरव्यू लिया और उत्तम किसी भी संदेह से परे इंटरव्यू में उत्तीर्ण हुआ. गुशनेल ने उनान के अध्यक्ष करप्टकिन से इस विषय पर फ़ोन पर बातचीत की और उत्तम की खोज का सारा श्रेय ले लिया. बहरहाल मैंने उत्तम को उनान भेज दिया है और वह करप्टकिन की बहुत अच्छी तरह से सेवा कर रहा है. करप्टकिन ने मेरे बॉस को उत्तम की तारीफ़ मे हाल ही में फ़ोन किया था. उत्तम के साथ मेरे आखिरी गोपनीय संचार में, मैंने उसे अपने अगले कदम के बारे में जानकारी दी.”

"बढ़िया. तुमने अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया," विक्टर ने कहा.

आदर्श ने कहा, ''मैं एक बात और जोड़ दूँ. मैंने हाल ही में गुशनेल और हेलन के बीच हुए बड़े झगडे के बारे में तुम सभी को जानकारी दी थी. हेलन, गुशनेल को क्षमा करने के मूड में नहीं है. परन्तु केवल तलाक लेना हेलन का अंतिम उद्देश्य नहीं है. गुशनेल के व्यभिचार वाले वर्तन के अलावा हेलन कई और कारणों की वजह से गुशनेल से नफरत करती है. वह कई गलत और भयंकर फैसलों के लिए गुशनेल को दोषी ठहराती है. गुशनेल ने कई युद्धों को प्रेरित किया और परिणामस्वरूप बिगलैंड और कई अन्य देशों के लाखों सैन्य और असैन्य व्यक्तियों की हत्याएँ हुईं. हेलन इस तथ्य के लिए भी उससे नफरत करती है कि वह बड़ी संख्या में कई देशों को खतरनाक हथियारों की बिक्री करके उन्हें नये युद्धों के लिए प्रोत्साहित करता है जिससे अधिक युद्धों को बढ़ावा मिलता है. उसके अनुसार, गुशनेल और उसके साथी जल्द ही एक और युद्ध की योजना बना रहे हैं. वे सेहर पर आक्रमण कर सकते हैं. उसने उनकी बातचीत सुन ली. उसे लगता है कि वह बहुत बड़े पैमाने पर की गई हत्याओं के लिए जिम्मेदार है और उसे कड़ी सजा दी जानी चाहिए.”

"हेलन का सेहर पर आक्रमण सम्बंधित अनुमान अमर ने हैकिंग द्वारा प्राप्त की गई जानकारी और शक्ति द्वारा उस जानकारी पर की गई व्याख्या से मेल खाता है," विक्टर ने कहा. "किस तरह की सज़ा हेलन गुशनेल को देना चाहती है?"

"सजा-ए-मौत. जिस दिन उसके और उसके पति के बीच लड़ाई हुई, उसके बाद हेलन एक बार फिर मुझसे मिली. गुशनेल के बारे में कहने के लिए हेलन के पास और भी कई बातें हैं. हेलन के अनुसार गुशनेल एक-दो व्यक्तियों का नहीं बल्कि कई जनसमूहों का कातिल है और उसके पास अब जीने का कोई अधिकार या कारण नहीं है. उसकी आर्थिक और वित्तीय नीतियाँ केवल धनवान लोगों के लिए हैं. साथ ही वे नीतियाँ उसके खुद के देश के और बाकी दुनिया के आम नागरिकों का शोषण करने में मदद करती हैं. उसने गुशनेल को दंडित करने की उसकी योजना मेरे साथ साझा की. शक्ति के साथ अपने आखिरी टेलिकॉम में मैंने उसे उस योजना के बारे में जानकारी दी थी और आज की बैठक में अमर और विक्टर को भी बताना है.”

आदर्श ने तब अमर और विक्टर को बताया कि हेलन का इरादा क्या है. वह सब की प्रतिक्रियाएँ चाहता था. ये सभी हेलन की योजना पर सहमत थे परन्तु योजना के एक विशिष्ट मुद्दे पर बदलाव के साथ.

शक्ति ने कहा, "उसकी पत्नी की ओर से यह प्रस्ताव आने के कारण यह गुशनेल के प्रति न्याय की तरह ही लगता है. मैंने भी लोभीलाल के लिए इसी तरह की योजना तैयार की है. मैं आज इसे आपके साथ साझा करना चाहता हूँ.”

“ठीक है, अपनी बारी आने पर हमें इसके बारे में बताओ. फिलहाल अब मैं मेरे द्वारा की गई कार्रवाइयों को बताने के लिए अधीर हूँ,” अमर ने कहा.

फिर अमर ने अपनी प्रस्तुति शुरू की. उसने कहा, “धन्यवाद आदर्श. दोस्तों, अब मैं आपको मेरी गतिविधियों से अवगत करा दूँ. मेरी प्रमुख जिम्मेदारी हमारे मिशन के सभी संदिग्ध खलनायकों के बारे में सारी जानकारियाँ एकत्र करना थी. मैंने  दिए आश्वासन के अनुसार, मैं सभी ९८ उच्च तकनीकी संचार उपकरणों को एक से अधिक तरीकों से हैक करने में सक्षम हो गया. जैसा कि आप सभी को पता है कि इसीलिये अब हम इन ९८ उपकरणों के बीच होने वाले सभी वार्तालापों और अन्य प्रकार के संचारों को टैप कर पा रहे हैं.”

अमर ने गर्म कॉफी का एक घूँट लिया और अपनी प्रस्तुति के साथ आगे बढ़ा.

“हम इन उपकरणों के आसपास के क्षेत्र में होने वाले सभी संचारों को पकड़ने में सक्षम हैं, भले ही इन उपकरणों का उपयोग करके संचार किया गया था या नहीं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम उन सभी संचारों को पुनः प्राप्त करने में सक्षम हैं जो पिछले एक वर्ष में हुए थे और जो इन उपकरणों द्वारा या इन उपकरणों के आस-पास हुए थे. इसलिए मैंने हर संवेदनशील जानकारी को डाउनलोड किया. मैंने उन जानकारियों के ऊपर आगे के विश्लेषण और व्याख्याओं के लिए शक्ति को अब तक एकत्र की गई सभी जानकारियाँ, संवाद और सूचनाएँ सौंप चुका हूँ. शक्ति ने हम में से प्रत्येक के साथ संपर्क बनाये रखा है और हमें उन जानकारियों के विश्लेषणों से निकले महत्वपूर्ण निष्कर्षों से अवगत कराया है.”

“अमर, तुम हमारी हार्दिक बधाई के पात्र हो. तुम हमारे मिशन की कुंजी साबित हुए हो. सूचना प्रौद्योगिकी, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स में तुम्हारी तकनीकी उत्कृष्टता को हम सलाम करते हैं.”

सभी ने अमर की प्रशंसा में तालियाँ बजाईं. अब अपने काम को पेश करने की विक्टर की बारी थी.

विक्टर बोला, "तुम लोगों को रिपोर्ट करने की अब मेरी बारी है. शक्ति ने मुझे ४ x ४ ड्राइव वाली उस मजबूत जीप का पता लगाने में मदद की जो मुझे चाहिए थी. धन्यवाद, शक्ति. अब जीप हमारे कब्जे में है.”

"तुम्हारा स्वागत है," शक्ति ने कहा.

विक्टर ने उसका कहना जारी रखा, "हमारे पास पहले से ही दो सबसे परिष्कृत मोटर बाइक थीं जिनमें सबसे शक्तिशाली इंजन थे, जिन्हें हमने जुड़वा भाइयों से लिया था.”

“इन सब वाहनों के रूपांतरण की नवीनतम स्थिति क्या है?” आदर्श ने पूछा.

“उन्नत इलेक्ट्रॉनिक्स, परिष्कृत मैकेनिकल इंजीनियरिंग, मरीन इंजीनियरिंग, वैमानिकी इंजीनियरिंग और नवीनतम कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का उपयोग करके हम अब उन्हें स्टैंडअलोन तरीके से या विभिन्न संयोजनों में उपयोग कर सकते हैं. स्टैंडअलोन वाहनों या संयोजनों को एक पल में कॉन्फ़िगर किया जा सकता है. प्रत्येक को सड़क पर, पानी में या आकाश में यात्रा करने में सक्षम बनाया जा सकता है. यदि तुम में से कोई उन्हें ड्राइव करना चाहता है तो उसका स्वागत है. वैसे यें चालक रहित भी काम कर सकतें सकतें हैं. दर असल यें अनिवार्य रूप से स्व-चालित वाहन ही हैं. इसके अलावा एयर ट्रैफिक कंट्रोल या कोई अन्य एजेंसी इन वाहनों की आवाजाही को ट्रैक नहीं कर सकती क्योंकि एक विशेष तकनीकी नवीनीकरण को मैंने उनमें शामिल किया है. क्या अब तुम सब मेरे लिए भी उसी भावना से तालियाँ नहीं बजाओगे जैसे तुमने अमर के पराक्रम के लिए बजाई थीं?”

सभी ने बिना किसी आपत्ति के दिल खोलकर तालियाँ बजाईं. विक्टर ने तीनों को तीन बार झुककर धन्यवाद दिया.

विक्टर ने अपनी रिपोर्टिंग जारी रखी. उसने कहा, “इसलिए हम परिवहन लॉजिस्टिक्स के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. अब हमारी सेवा में कई प्रकार के वाहन हैं. हम उन्हें जैसा चाहें वैसा इस्तेमाल कर सकते हैं. अमर ने हाल ही में सफलतापूर्वक वाहन के एक संस्करण का उपयोग किया. एक बात और. अब तक तुम सब जानते ही हो कि मैंने अपने जंगलों में उत्तम को कैसे देखा. मैंने वह कहानी तुम में से प्रत्येक को कुछ दिन पहले बताई थी. खैर, यदि किसी को मुझसे कुछ और जानना है तो पूछ सकते हैं. अन्यथा रिपोर्टिंग का अगला भाग शक्ति की जिम्मेदारी है.”

शक्ति ने कहा, “धन्यवाद विक्टर. ग्रह बर्थ के मध्य भाग में स्थित दो छोटे आकार के देशों, इसोनिया और कासबान के बीच युद्ध जारी है. यह युद्ध एक पवित्र शहर पर किसका जायज अधिकार है, इस विवाद के बारे में है. दोनों तरफ से हत्याएँ बेरोकटोक जारी हैं.”

“और अभी हमारे पास इसे कम करने या रोकने के बारे में कोई सुराग नहीं है. क्या मैं ठीक कह रहा हूँ, शक्ति?” अमर ने पूछा.

“हाँ, इन दोनों देशों के लिए अब तक हमारे पास कोई उपाय नहीं है. लेकिन जल्द ही हमें इन दोनों देशों के लिए भी किसी योजना पर विचार करना होगा. लेकिन मेरे पास साझा करने के लिए कुछ और बहुत महत्वपूर्ण बात है. यह बात हाल ही में हुई एक वारदात से जुडी है.”

बाकी तीनों ने उसे प्रश्नवाचक दृष्टि से देखा.

उसने तब अमर, विक्टर और आदर्श को उसके अर्थशास्त्र कोर्स की छात्रा मिनमिन के साथ होने वाली हर घटना के बारे में जानकारी दी. उसने उन्हें प्रधानमंत्री झिनतुन द्वारा मिनमिन के बलात्कार की पूरी कहानी बताई. यह भी बताया कि वे कैसे चिनहट के प्रधान मंत्री झिनतुन की पर्सनल सेक्रेटरी से उसके घर जाकर मिले. सेक्रेटरी भी झिनतुन की यौन विकृतियों का शिकार थी और इसलिए झिनतुन को दंडित करने के लिए उन्होंने जो योजना बनाई थी, उसका पूरा ब्यौरा भी दिया.

आदर्श बीच ही में बोलने से खुद को रोक नहीं सका. उसने कहा, “यह तो झिनतुन के बारे में काफी बड़ा रहस्योद्घाटन है. वह तो बहुत ही कमीना निकला. सॉरी, मैंने तुम्हे बीच में टोक दिया. शक्ति, अब तुम कृपया आगे बताओ.”

शक्ति ने कहा, “अब तक हम में से हर एक को गुशनेल, मारामार और शरीफयार के बुरे इरादों के बारे में पूरी जानकारी है. गुशनेल सेहर पर एक युद्ध की घोषणा करना चाहता है और इसे शरीफयार की मदद से जीतना चाहता है क्योंकि शरीफयार सेहर के सशस्त्र बलों का प्रमुख है. शरीफयार युद्ध के समय बादशाह मारमार के खिलाफ तख्तापलट की कारवाही करेगा. इस सब मामलों में क्या तुम लोग ज़हीन को याद करना चाहोगे? वह मारामार का आर्थिक और युद्ध रणनीतिकार है. मैंने अमर से ज़हीन के बारे में और जानकारी खोजने का अनुरोध किया था. अमर, क्या तुम जानकारी पा सके?

अमर ने कहा, "न केवल मुझे उसके बारे में बहुत विस्तृत जानकारी मिली, बल्कि मैं उसके और उसकी पत्नी के बीच बहुत ही निजी बातचीत का एक बहुत महत्वपूर्ण अंश भी प्राप्त कर सका. मैं पिछले कुछ दिनों से ज़हीन के बारे में तुम लोगों को जानकारी देता रहा हूँ. बस अपनी यादों को ताजा करने के लिए कुछ बातें दोहरा देता हूँ. ज़हीन बुरे हालातों का शिकार रहा है. वह मानवतावादी मूल्यों वाले कुलीन परिवार से आता हैं. वह बिगलैंड के एक बेहतरीन विश्वविद्यालय का स्वर्ण पदक विजेता हैं. लेकिन दुर्भाग्य से वह मारामार के चंगुल में फँस गया और अंततः मारमार के गंदे कारनामों को अंजाम देने के लिए बाध्य किया गया.”

“हाँ, मुझे यह स्पष्ट रूप से याद है. अब हमें ज़हीन और उसकी पत्नी के बीच की निजी बातचीत के बारे में बताओ,” शक्ति बोला.

अमर ने कहा, "हाल ही में ज़हीन अपनी पत्नी के कंधों पर सिर रखकर खूब रोया. उसने उसकी पत्नी को अपने सभी गलत कामों के बारे में बताया. उसने यह भी बताया कि वह आत्महत्या करके पश्चाताप करना चाहता था. तब उसकी पत्नी ने उसे ऐसा न सोचने के लिए मनाया. उसने ज़हीन को यह भी समझाया कि उन दोनों ने मिलकर ऐसा कुछ सोचना चाहिए जिससे वे मारमार को दंडित कर सकें.”

थोड़ा रूककर अमर ने फिर कहा, "मारामार द्वारा ज़हीन को आवंटित किये ज़हीन के अल्ट्रामॉडर्न संचार उपकरण को हैक करके मैंने इस बातचीत को पकड़ा था.”

"यह हमारे लिए एक बड़ी सफलता है," आदर्श ने टिप्पणी की. "क्या हमें ज़हीन से संपर्क करना चाहिए?"

"हाँ, हमें जरूर करना चाहिए और मैंने ज़हीन से संपर्क साध भी लिया है. अब तक मुझे पता चल चुका है कि इन ९६ अल्ट्रामॉडर्न संचार मशीनों के मालिक इन विशेष मशीनों पर किये गये कॉल का आसानी से जवाब दे देते हैं. वे कॉलर को अपने डिवाइस के प्रमाणित कॉलर के रूप में स्वीकार करते हैं. इसलिए मैंने जब ज़हीन को कॉल किया तब उसने उसका उपकरण तुरंत उठाया और मेरे साथ बहुत समझदारी से बात की. बातचीत के अनुसार मैंने उसके द्वारा सुझाई गई गुप्त जगह पर उससे व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की. विक्टर का बहुउद्देशीय और जादुई रूप से कॉन्फ़िगर किया गया सुपरसॉनिक वाहन मेरे बहुत काम आया,” अमर ने कहा.

"ज़हीन के साथ मीटिंग में क्या हुआ?" शक्ति ने पूछताछ की.

“यह एक अत्यंत उपयोगी सम्मेलन था. ज़हीन मारामार के खिलाफ कार्रवाई चाहता है, उतनी ही गर्मजोशी से जितना हम चाहते हैं. इसलिए वह हमारे साथ सहयोग करने को तैयार है. हमने एक योजना बनाई है जिसे मैं अब तुम लोगों के साथ साझा करना चाहता हूँ और तुम्हारी स्वीकृति चाहता हूँ. तुम लोग अगर इसे मंजूर कर लेते हो तो उसके बाद मैं ज़हीन को उस योजना के अनुसार आगे जाने के लिए कहूंगा,” अमर ने कहा.

अमर ने बाकी तीनों के साथ योजना साझा की. उन्होंने एक स्वर से योजना को मंजूरी दे दी. अमर एक और मिनट बर्बाद नहीं करना चाहता था. उसने तुरंत ज़हीन से संपर्क किया. उसने ज़हीन से इतना भर कहा, "आगे बढ़ो." ज़हीन कोड जानता था. उसने उत्तर दिया, "हो गया समझो.”

अमर ने फिर शक्ति से कहा, “शक्ति, क्या तुम लोभीलाल के बारे में डेटा का विश्लेषण करके और कुछ पता लगा सके हो? मैं तुम्हे समय-समय पर लोभीलाल के बारे में काफी डेटा दे चुका हूँ.”

शक्ति ने जवाब दिया, "क्या तुम सभी को याद है कि हमने अपने मिशन की शुरुआत षडयंत्रकारी लोगों की शिनाख्त करने से थी- ऐसे लोग जो मानव जनजाति के सबसे बड़े बदमाश हैं. वे संख्या में बहुत कम हैं, शायद केवल १%. लेकिन वे ही हमारे ग्रह की ९९% जनता के लिए खतरा हैं. परन्तु उनकी चालाकी और क्रूरता के बावजूद वे उनके एक या ज्यादा गंदे कामों के कुछ सुराग पीछे छोड़ जाएंगे. तो क्या हुआ अगर वे अमीर और प्रसिद्ध हैं. यह उन्हें किसी से श्रेष्ठ नहीं बनाता है. वे भी मिट्टी से बने हैं; वे भी किसी और की तरह अपने बाथरूम में नग्न ही होते हैं. इसलिए हमारा दूसरा कदम इन सुरागों की सूचना एकत्र करना और उसका विश्लेषण करना था. ये सुराग हमारे मिशन को पूरा करने के लिए जरूरी योजनाओं को बनाने के लिए महत्वपूर्ण होंगे. और तीसरा कदम, हमें उन लिंक्स यानी लोगों की पहचान करने की जरूरत थी जो हमारी योजनाओं को पूरा करने में मदद करने के लिए तैयार होंगे.”

विक्टर ने कहा, "और अब तक हमने बहुत अच्छा काम किया है. हमने इस तीन कदमों वाले कार्यक्रम का पूर्ण रूप से पालन किया है और हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.”

उन्हें वाकई में कई ऐसे सुराग मिले थे जिनसे उन्हें उनकी योजनाओं को अंतिम रूप देने में मदद मिली.

"हाँ. इस थ्री-पॉइंट-प्रोग्राम के कारण अब हम लोभीलाल का सही-सही परिचय प्राप्त करने में सक्षम हो गए हैं. लोभीलाल एक बहुत ही मामूली, साधारण और अप्रभावी पृष्ठभूमि से आता है. वह एक अनपढ़ आदमी है लेकिन बहुत शातिर और चलता-पुर्जा. सभी मानवीय मूल्यों से रहित और ग्रह का सबसे भ्रष्ट राजनेता. वह पहले ही उसके देश को बाहरी लोगों को बेच चुका है. जब उसकी कोई औकात नहीं थी और जब वह युवा था, तब उसे उसके ही समुदाय की एक पड़ोसन लड़की से प्यार हो गया. लेकिन यह प्यार नहीं था, यह केवल वासना थी.”

"तुम ऐसा क्यों कहते हो, शक्ति?" आदर्श ने पूछा. विक्टर के मन में भी यही सवाल था.

“यह इसलिए है क्योंकि लोभीलाल ने उस लड़की का केवल उसकी हवस के लिए इस्तेमाल किया. लोभीलाल ने उसकी इस प्रेमिका को गर्भवती कर दिया बिना उससे शादी किये. परन्तु बाद में उसने एक बहुत अमीर और प्रभावशाली आदमी की बेटी से शादी कर ली- एक किंगमेकर की बेटी से. किंगमेकर की बेटी में कुछ गंभीर शारीरिक विकृति थी और लोभीलाल को छोड़कर कोई भी व्यक्ति उससे शादी करने को तैयार नहीं था. लेकिन लोभीलाल ने इस किंगमेकर की बेटी से शादी इस शर्त पर की कि किंगमेकर उसे देश के कुलीन समाज में एक बड़ा आदमी बनने की उसकी महत्वाकांक्षाओं को हासिल करने में मदद करेगा. उसकी बिन-ब्याही प्रेमिका इस सदमे को सहन नहीं कर सकी और उसने आत्महत्या कर ली.”

"ओह! कितने अपमान की बात है! हमारे मानव समाज में ऐसे कीड़े क्यों हैं?” आदर्श ने टिप्पणी की.

"वे मौजूद हैं और वे पनपते भी हैं," शक्ति ने कहा. “किंगमेकर ने उसके दामाद की मदद करने के लिए अपने ही राजनीतिक दल में उसे शामिल करने के लिए खुद के प्रभाव का इस्तेमाल किया. किसी ने भी उस पर आपत्ति नहीं जताई. आने वाले समय में लोभीलाल ने उसकी खुद की स्ट्रीट-स्मार्ट प्रवृत्ति का जमकर दुरुपयोग किया और अंत में खुद को देश के प्रधान मंत्री के रूप में स्थापित किया. दषस्थान देश के ९९% लीग की जनता साधारण परिस्थितियों से जीवन की शुरुआत करने वाले और दलित समुदाय से आने वाले एक व्यक्ति को अपना प्रधान मंत्री चुनने में गर्व महसूस करती है.”

“अब तक का यह वर्णन हमारी मदद कैसे करेगा?” आदर्श ने पूछा.

“जो मैं अब आपको बताऊंगा उससे इस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा. लोभीलाल की एक समय की प्रेमिका की आत्महत्या से उसका पिता पूरी तरह से टूट गया. वह एक मंदिर गया और उसने भगवान की मूर्ति के सामने प्रतिज्ञा ली, ‘मैं अपनी बेटी के हत्यारे से बदला लूंगा. मैं तब तक नहीं मरूंगा जब तक मैं उस लोभीलाल को खत्म नहीं कर देता. मुझे उस आदमी से सख्त नफरत है.’ लड़की के पिता का नाम बाबू है. खबर यह है कि वह लोभीलाल के रोजगार में है और उसके हेड-वेटर के रूप में काम करता है. लोभीलाल बाबू को लड़की के पिता के रूप में नहीं पहचानता क्योकि उसने बाबू को कुछ बीस साल पहले देखा था और उसके बाद उन दोनों की कभी मुलाक़ात नहीं हुई.”

आदर्श को अब यकीन हो गया. उसने प्रशंसा के साथ कहा, “तुमने और अमर ने लोभीलाल पर बहुत अच्छा काम किया है. अति-उत्तम!"

"धन्यवाद," शक्ति ने कहा. “मैं अब अपनी बाकी कहानी बता दूँ. जैसे ही हम अपनी मीटिंग के लिए दषस्थान में उतरे, मैं तुरंत बाबू के घर गया. प्रारंभिक परिचय आदि के बाद, मैंने उसे लोभीलाल को दंडित करने की उसकी इच्छा में हमारे पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया. फिर मैंने उसके लिए एक विस्तृत योजना बनाई. उसे यह पसंद आई. यह योजना और हेलन की योजना जिसे आदर्श ने हमें कुछ मिनट पहले बताया था, दोनों एक दूसरे की पूरक हैं. आदर्श ने मुझे पहले ही उसके साथ हाल में हुई बातचीत में उस योजना के बारे में बता दिया था. इसलिए हेलन वाली योजना के बारे में मुझे पता था और इसका इस्तेमाल बाबू द्वारा लोभीलाल को दंडित करने के उद्देश्य को हासिल करने में कर सकता था. बाबू ने मुझे धन्यवाद दिया और मुझे आश्वासन दिया कि वह मेरे द्वारा सुझाई गई योजना पर अमल करेगा.”

फिर शक्ति ने उस योजना के बारे में जानकारी दी जिसे बाबू कार्यान्वित करेगा. सभी इससे सहमत थे. विशेष रूप से आदर्श इस बात से काफी खुश था कि हेलन की योजना में एक विशिष्ट परिवर्तन के बावजूद बाबू वाली योजना और हेलेन की योजना एक दूसरे के साथ अच्छी तरह जुडी हुई थीं.

उस परिवर्तन को समय पर हेलन को सूचित करने की आवश्यकता थी. आदर्श ही इस परिवर्तन को हेलन को सूचित कर सकता था. राष्ट्रपति गुशनेल के व्यक्तिगत अंगरक्षक होने के नाते उसे लोभीलाल की कुटी में पार्टी के समय गुशनेल के पास होना जरूरी था. वही वह मौक़ा होगा जब आदर्श हेलन को योजना में बदलाव की जानकारी दे सकेगा.

इसलिए शक्ति ने आदर्श को सुझाव दिया, “जब तुम १ मई की शाम हेलन से मिलोगे तो कृपया हेलन के साथ बातचीत करो. उसे योजना में बदलाव को अच्छी तरह समझना होगा ताकि उसकी योजना का और बाबू की योजना का क्रियान्वयन साथ-साथ हो   जाए.”

आदर्श ने कहा, "मैं ऐसा ही करूंगा.”

"रुको, रुको," विक्टर ने कहा. “हमारी बैठक समाप्त होने से पहले, मुझे तुम लोगों को याद दिलाना है कि मैं १ मई की शाम को करप्टकिन, हार्डनट्स और डरपोक के साथ उनान में होने वाली मीटिंग में शामिल हो रहा हूँ. मैं विकी के रूप में वहाँ जा रहा हूँ. विकी याने न्यूप्लेस में रीयल एस्टेट में काम करने वाला एक हाई प्रोफाइल कारोबारी. उत्तम तो पहले से ही वहाँ है. उसका नया नाम बलवान है. हमने उसे उसके नए नाम बलवान से गुशनेल और करप्टकिन से मिलवाया है.”

"शुभकामनाएँ, विक्टर," बाकी तीनों ने कहा.

अमर ने कहा, “उत्तम को हमारा धन्यवाद और बधाई. उसके द्वारा बनाई गई जादुई औषधि हमारे मिशन में बहुत उपयोगी साबित होगी. उसने विभिन्न सूत्रों से विभिन्न श्रेणियों में यह जादुई औषधि तैयार कर ली है. यूनिवर्सल केमिकल्स का उसका अनुभव वास्तव में जादू की औषधि के निर्माण में काम आया, ठीक उसी तरह से जैसा हम चाहते थे.”

विक्टर ने कहा, "मैं हम चारों की तरफ से उत्तम को धन्यवाद और बधाई दूंगा."

आदर्श ने कहा, “मेरे लिए गुशनेल की सेवा मे तैनात होने का समय आ चला है. इसलिए मैं तुम तीनों ले इजाजत लूँगा.”

शक्ति ने भी दूसरों को अलविदा कहा और बोला, “हम लगातार वैसे ही एक दूसरे के संपर्क में रहेंगे जैसे अब तक करते आये हैं. ऐसा करने से हम आपस में जानकारी और सूचनाओं का त्वरित आदान-प्रदान करने में सफल रहे हैं. मैं अगली फ्लाइट से चिनहट वापस जा रहा हूँ. जब मिनमिन उसकी योजना को अंजाम देगी तब मेरा चिनहट में रहना जरूरी है.”

जब वे एक दूसरे से विदा होने ही वाले थे तभी अचानक अमर ने चिल्लाते हुए कहा, “यह ताजा खबर सुन लो जिसे मेरी सिस्टम ने अभी-अभी पकड़ा  है. मारामार ने बिगलैंड की बीएल ऑइल कंपनी में ५१% से अधिक शेयर खरीदे हैं. उसने किरचॉफ को कंपनी से निकाल दिया है. इसलिए अब किरचॉफ बीएल ऑइल लिमिटेड का सीईओ नहीं रहा. अब उसकी कोई औकात रह नहीं गई है और वह गुशनेल की जेब भरने का काम जारी रखने की स्थिति में नहीं है. गुशनेल अत्यधिक बुझा-बुझा सा महसूस कर रहा है. उसने मारामार पर युद्ध की घोषणा करने का उसका संकल्प और मजबूत कर लिया है.”

विक्टर आगे बोला, “हम अपनी योजनाओं के अनुसार ही आगे बढ़ेंगे. अच्छा है कि किरचॉफ नाम का एक सिर-दर्द कम हुआ. किरचॉफ अब हमारी सिस्टम से बाहर है.”

फिर से उन्होंने एक दूसरे को अलविदा कहा.

अमर, विक्टर, आदर्श और शक्ति की नवीन-तम तकनीकों से लैस सभी तरह की संचार व्यवस्थाएँ उनके मिशन को पूरा करने की दिशा में और प्रगति में अत्यधिक महत्व की और फायदेमंद साबित हो रही थीं.
_________________________________________________________________________________

अध्याय ६: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/08/blog-post_21.html
अध्याय ७: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/08/blog-post_22.html
अध्याय ८: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/08/blog-post_24.html
अध्याय ९: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/08/blog-post_27.html
अध्याय ११: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_4.html
अध्याय १२: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_9.html
अध्याय १३: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_14.html
अध्याय १४: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_15.html
अध्याय १५: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_16.html
अध्याय १६: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_17.html
अध्याय १७: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_18.html
अध्याय १८: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_19.html
अध्याय १९: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_25.html
अध्याय २०: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_26.html
अध्याय २१: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_28.html
अध्याय २२: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_29.html
अध्याय २३: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/09/blog-post_69.html
अध्याय २४: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/10/blog-post.html
अध्याय २५: https://peacecrusaders-hindi.blogspot.com/2019/10/blog-post_3.html
_________________________________________________________________________________

Read free the following novels and stories on their respective blog sites:

1. सीमाओं के परे: एक अलग प्रेम कहानी   https://loveknowsnobounds-hindi.blogspot.com/2018/06/blog-post.html
3. The Peace Crusaders: https://peacecrusaders.blogspot.com/2014/11/the-peace-crusaders-chapter-2.html
4. Management Anecdotes (Funny and Not So Funny Short Stories): https://management-anecdotes.blogspot.com/
5. Stories for Children: https://stories-children.blogspot.com/
_________________________________________________________________________________

Books by Shyam Bhatawdekar and Dr Kalpana Bhatawdekar

Read Free: kindleunlimited, KOLL and amazonprime subscribers can read all the books free.

Management, Business, Self-help and Personality Development Books

1. HSoftware (Human Software) (The Only Key to Higher Effectiveness)
2. Sensitive Stories of Corporate World (Management Case Studies)
3. Sensitive Stories of Corporate World Volume 2 (Management Case Studies) (Volume 2)
4. Sensitive Stories of Corporate world (Volumes 1 & 2 Combined) (Management Case Studies)
5. Classic Management Games, Exercises, Energizers and Icebreakers
6. Classic Management Games, Exercises, Energizers and Icebreakers (Volume 2)
7. Classic Team Building Games, Exercises, Energizers and Icebreakers
8. 101 Classic Management Games, Exercises, Energizers and Icebreakers
9. Stress? No Way!! (Handbook on Stress Management)
10. HSoftware (Shyam Bhatawdekar’s Effectiveness Model)
11. Competency Management (Competency Matrix and Competencies)
12. Soft Skills You Can’t Do Without (Goal Setting, Time Management, Assertiveness and Anger Management)
13. Essentials of Work Study (Method Study and Work Measurement)
14. Essentials of Time Management (Taking Control of Your Life)
15. Essentials of 5S Housekeeping
16. Essentials of Quality Circles
17. Essentials of Goal Setting
18. Essentials of Anger Management
19. Essentials of Assertive Behavior
20. Essentials of Performance Management & Performance Appraisal
21. Essentials of Effective Communication
22. Health Essentials (Health Is Wealth)
23. The Romance of Intimacy (How to Enhance Intimacy in a Relationship?)

Novels, Stories, Biographies and Travelogues

24. The Peace Crusaders (Novel: how the peace crusaders established permanent peace on a war strewn planet?)
25. Love Knows No Bounds (Novel: refreshingly different love story. Also available with the title “Good People”)
26. Funny (and Not So Funny) Short Stories
27. Stories Children Will Love (Volume 1: Bhanu-Shanu-Kaju-Biju and Dholu Ram Gadbad Singh)
28. My Father (Biography)
29. Travelogue: Scandinavia, Russia
30. Travelogue: Europe
31. Travelogue: Central Europe
32. सीमाओं के परे: एक अलग प्रेम कहानी (Hindi version of “Love Knows No Bounds”)
33. अमन के सिपाही (Hindi version of  “The Peace Crusaders”)

Comments

Popular posts from this blog

अध्याय १०

अध्याय १

अध्याय ५